भारतीय लोगों की पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन बन रहा है वियना

मुंबई,  अपने शाही इतिहास और भव्य महलों के लिए पहचाने जाने वाले ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना भारतीय लोगों की पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन बनता जा रहा है और उसको इस साल भारत से पहुंचने वाले पर्यटकों, खास तौर से युवा पर्यटकों की संख्या में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है।

वियना पर्यटक बोर्ड की जनसंपर्क प्रबंधक इसाबेला रूटर ने यहां पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘वियना एक बड़े शहर के तनावपूर्ण माहौल के बिना एक राजधानी के अच्छे अनुभव देता है। हम वर्ष 2017 में 20 से 30 फीसदी और अधिक भारतीय पर्यटकों खासतौर से युवाओं के पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि वे जीवन के समकालीन और जीवंत पहलुओं का अनुभव करें।’’ उन्होंने कहा कि 2016 में भारत से रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक वियना पहुंचे थे जिनकी संख्या 2015 से 28 फीसदी अधिक थीं।

उन्होंने कहा कि भारतीय अच्छे खासे खर्चीले होते हैं। आंकड़ों के अनुसार 44 प्रतिशत भारतीय चार सितारा होटल में ठहरे, 19 फीसदी पांच सितारा और 25 फीसदी भारतीय तीन सितारा होटलों में ठहरे।

ऑस्ट्रिया की राजधानी ने वर्ष 2015 में 89,628 भारतीयों की मेजबानी की थी।

भारतीय लोगों की हनीमून मनाने की पसंदीदा जगह बने वियना में ऑस्ट्रिया के पूर्व शाही परिवार के महल बेल्वदर पैलेस समेत अन्य स्थानों पर कई भारतीयों ने शादी भी रचाई।