कश्मीर आना ‘पूरी तरह सुरक्षित’ : टूर ऑपरेटर

श्रीनगर, कश्मीर को पर्यटकों के लिए सुरक्षित स्थान बताते हुए देश के विभिन्न भागों से आए कश्मीर घाटी की यात्रा पर आये टूर ऑपरेटरों ने आज कहा कि यहां वातावरण ‘‘पूरी तरह सकारात्मक’’ है और लोगों को ‘‘धरती के स्वर्ग’’ में घूमने आना चाहिए।

मुंबई के पूजा होलीडेज के सतीश शाह ने यहां पीटीआई से कहा, ‘‘हमने हवाईअड्डे से लेकर यहां तक घाटी में पूरी तरह सकारात्मक माहौल देखा है। अभी तक इन 20 वषरें में :कश्मीर में उग्रवाद शुरू होने से अभी तक: कश्मीर में किसी पर्यटक के साथ अप्रिय घटना नहीं हुई। वह यहां सुरक्षित रहे, सुरक्षित महसूस किया और यहां सब सुरक्षित हैं।’’ कश्मीर के पर्यटन विभाग के बुलावे पर यहां घाटी की यात्रा पर आये टूर ऑपरेटरों के 25 सदस्यीय शिष्टमंडल में शाह भी शामिल हैं। कश्मीर में चार दिन रूके इन टूर ऑपरेटरों ने पहलगाम, गुलमर्ग और श्रीनगर सहित घाटी के विभिन्न लोकप्रिय स्थानों की यात्रा की और महीनों से चल रही अशांति के बाद घाटी में हालात को देखा। हिज्बुल मुजाहीद्दीन के कमांडर बुरहानी वानी को जुलाई में सुरक्षा बलों ने मार गिराया था, उसके बाद से ही घाटी में उथल-पुथल का माहौल है।

शाह ने कहा कि बाहर के लोग यहां के हालात से चिंतित हैं, लेकिन टूर ऑपरेटर अब उन्हें आश्वासन दे सकते हैं कि यह जगह पर्यटकों के लिए सुरक्षित है।

उन्होंने कहा, ‘‘मीडिया में हमें जो सुनने को मिलता है, उसे लेकर लोग कुछ चिंतित हैं। हालांकि हम उन्हें आश्वासन देंगे कि यहां सबकुछ सुरक्षित है और यहां की मेजबानी बेजोड़ है। अब हमें पर्यटकों की संख्या को वापस बढ़ाना है, जो हालात के कारण कम हो गए हैं। हमें पर्यटकों को धरती के स्वर्ग तक लाना है।’’ शाह ने कहा, ‘‘हम यह संदेश लेकर जा रहे हैं कि यह स्वर्ग पूरी तरह सुरक्षित है, यहां कोई दिक्कत नहीं है और लोग आपका इंतजार कर रहे हैं। कश्मीर जैसी कोई जगह नहीं है, सिर्फ भारत नहंी बल्कि पूरी दुनिया में।’’