हिमाचल प्रदेश में मौसम सुहावना होने पर पर्यटकों में बढोतरी

धर्मशाला,  उत्तर भारत में सर्दी और कोहरे का प्रकोप बढ रहा है तो वहीं इसके विपरीत हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में धूप खिल रही है। इसलिए घरेलू पर्यटकों के लिए यह जगह पंसदीदा बनती जा रही है।

राज्य में पिछले कुछ दिनों से दिन के तापमान में मामूली वृद्धि हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार शिमला का अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सैल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सैल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि धर्मशाला और मनाली का अधिकतम तापमान क्रमश: 18.8 डिग्री सैल्सियस और 18 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

अनुकूल मौसम की स्थिति का सकारात्मक प्रभाव धर्मशाला, डलहौजी, मनाली और शिमला जैसे हिल स्टेशनांे में दिख रहा है। वहां के हाटलों में भी चहल-पहल देखी जा रही है।

हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों का शुष्क और गर्म मौसम उत्तरी भारत के पर्यटकों को लुभा रहा है जहां फिलहाल ठंड और कोहरे का प्रकोप धीरे-धीरे बढ रहा है।

दिल्ली के एक व्यापारी शरद गर्ग ने बताया कि ‘‘मैं पिछले पांच दिनों से मेरी पत्नी के साथ यहीं हुं और यहां के मनोरम स्थानों का आनंद ले रहा हुं। ठंडी रातों में यहां की आरामदायक होटलों में बहुत सहज महसूस कर रहा हुं।’’ हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ वषरें में बफबारी में देरी और सुहाने मौसम की वजह से पर्यटन में निखार आया है।