आगामी त्यौहार एवं पर्व शान्ति सौहार्द्र से मनेंगे

उज्जैन । आगामी समय में गुरू गोविंदसिंह जयन्ती, मिलादुन्नबी और मकर संक्रान्ति के पर्व आने वाले हैं। इन पर्वों पर शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शान्ति समिति की बैठक कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि शान्ति समिति के सदस्यों के सुझावों पर अमल किया जाएगा तथा शहर से अतिक्रमण एवं बेजा कब्जे हटाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मकर संक्रान्ति पर्व के पूर्व से ही चाइना डोर पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाया जाएगा और शहर के शासकीय स्कूलों का सीमांकन कर अतिक्रमण सख्ती से हटाया जाएगा। बैठक में विधायक डॉ.मोहन यादव, पुलिस अधीक्षक श्री एमएस वर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह सहित समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

उपयोगी सुझाव आए

शान्ति समिति की बैठक में मौजूद सदस्यों द्वारा उपयोगी सुझाव दिए गए। विधायक डॉ.मोहन यादव ने कहा कि शान्ति व्यवस्था के साथ-साथ उज्जैन शहर को सिंहस्थ में मिली सौगातों की बात भी की जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाईट एण्ड साउण्ड, त्रिवेणी संग्रहालय, ऑब्जरवेटरी की विजिट भी समिति सदस्यों को करवाई जाए। विधायक ने केडी गेट सहित ऐसे रास्ते, जहां से धार्मिक जुलूस निकाले जाते हैं, उनको अतिक्रमणमुक्त करने की बात कही।

श्री शिवा कोटवानी ने गुरू गोविंदसिंह जयन्ती पर विशेष व्यवस्था करने तथा समय रहते चाइना डोर पर प्रतिबंध लगाने की बात रखी। नए बने ओवर ब्रिजों से पतंगे उड़ाने पर भी बन्दिश लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया। श्री किशोर खंडेलवाल ने कहा कि तीन बत्ती चौराहे के यातायात संकेतक काफी नीचे हैं तथा वे आने-जाने वाले को दिखाई नहीं पड़ते हैं। इनको ऊंचा किया जाए। उन्होंने फ्रीगंज क्षेत्र के पोर्च से अतिक्रमण हटाने का सुझाव दिया। श्री अशोक प्रजापत ने 6 दिसम्बर पर विशेष एहतियात बरतने तथा नववर्ष की पूर्व सन्ध्या पर शान्ति बनाने के लिए विशेष कार्यवाही करने को कहा। श्री बन्नेमियां ने देवासगेट व दौलतगंज क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की मांग रखी। श्री राजेश जोशी ने सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने तथा नए ओवर ब्रिज के नीचे हो रहे नए अतिक्रमण को रोकने की मांग की।

श्री शैलेन्द्र कुल्मी ने ठण्ड को देखते हुए स्कूलों का समय बदलने एवं नोटबन्दी में बैंक अधिकारियों का व्यवहार ठीक करवाने की मांग रखी। श्री चरणजीतसिंह ने गुरूगोविंद सिंह जयन्ती पर विशेष व्यवस्था करने तथा चौबीसखंबा माता से अतिक्रमण हटाने की मांग रखी। श्री शमीम खान ने मिलादुन्नबी पर बिजली एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने की बात कही।
श्री राजेन्द्र भारती ने त्यौहारों पर विशेषकर मिलादुन्नबी पर निकलने वाले जुलूस का समय निर्धारित करने तथा जुलूस के समय आवारा पशुओं पर नियंत्रण रखने की बात कही। उन्होंने दानीगेट का अतिक्रमण हटाने तथा बीमा चौराहे के ट्राफिक पाइंट का समय पुनर्निर्धारित करने की मांग रखी। श्री रूप पमनानी ने कहा कि मिलादुन्नबी जुलूस में पुराने शहर से लेकर नए शहर तक आने के लिए एक मार्ग सुरक्षित रखा जाए। जुलूस के कारण सभी रास्ते बन्द रहते हैं। इसी तरह उन्होंने छत्रीचौक के फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने की मांग की। बैठक में सदस्य श्री रामेश्वरदास ने चरक भवन का नाम बदलकर चरक अस्पताल करने तथा हरिफाटक चौराहे पर महाकाल मन्दिर का संकेतक लगाने का सुझाव दिया। बैठक में शान्ति समिति के गणमान्य सदस्य मौजूद थे।